प्रियंका गांधी ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ पर हमला किया है। उन्होंने योगी सरकार की डिजिटल मीडिया पॉलिसी और शिक्षक भर्ती को लेकर सवाल उठाए हैं, और सोशल मीडिया पॉलिसी को लोकतंत्र को दबाने का प्रयास बताया है।

 

नई दिल्ली: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ पर तीखा हमला बोला है। प्रियंका ने योगी सरकार की डिजिटल मीडिया पॉलिसी और शिक्षक भर्ती के मुद्दों पर सवाल उठाए। उन्होंने तंज कसते हुए कहा, “तुम दिन को रात कहो या रात को दिन, नहीं तो हवालात में डाल देंगे।” प्रियंका ने यूपी सरकार से पूछा कि सोशल मीडिया पॉलिसी के तहत न्याय की मांग कर रही महिलाओं की आवाजें और 69,000 शिक्षक भर्ती में आरक्षण घोटाले के सवाल किस श्रेणी में आएंगे?

प्रियंका गांधी का सीएम योगी से सवाल

प्रियंका गांधी ने अपने एक्स हैंडल से लिखा, “जो तुम्हें पसंद हो, वही बात करेंगे; अगर तुम दिन को रात कहोगे, तो हम भी रात कहेंगे। यूपी सरकार की सोशल मीडिया पॉलिसी में न्याय की मांग कर रही महिलाओं की आवाजें और 69,000 शिक्षक भर्ती में उठने वाले सवाल किस श्रेणी में आएंगे? भाजपा नेताओं द्वारा भाजपा सरकार की आलोचना किस श्रेणी में डाली जाएगी? यह ‘तुम दिन को कहो रात तो रात, वरना हवालात’ नीति सच को दबाने का तरीका है। क्या भाजपा लोकतंत्र और संविधान को कुचलने के अलावा कुछ सोच ही नहीं सकती?”

योगी सरकार की नई डिजिटल पॉलिसी क्या है?

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एक नई डिजिटल मीडिया नीति पेश की है। इसके तहत, अगर कोई ‘आपत्तिजनक सामग्री’ ऑनलाइन डाली जाती है, तो संबंधित सोशल मीडिया ऑपरेटरों, प्रभावशाली व्यक्तियों, फर्मों या एजेंसियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

योगी सरकार की नई डिजिटल मीडिया नीति के तहत, राज्य सरकार की योजनाओं और उपलब्धियों पर आधारित कंटेंट—जैसे वीडियो, ट्वीट, पोस्ट और रील—प्रदर्शित करने के लिए प्रोत्साहन दिया जाएगा। अगर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अच्छा फॉलोविंग और व्यूज मिलते हैं, तो आप 2 से 8 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

इस नीति के अनुसार, एक्स, फेसबुक, इंस्टाग्राम, और यूट्यूब को चार श्रेणियों में बांटा गया है:
– **एक्स, फेसबुक, इंस्टाग्राम**: 5 लाख, 4 लाख, 3 लाख, और 2 लाख रुपये प्रति महीने।
– **यूट्यूब**: वीडियो, शॉर्ट्स, और पॉडकास्ट के लिए 8 लाख, 7 लाख, 6 लाख, और 4 लाख रुपये प्रति महीने।

By