एनटोड फार्मास्युटिकल्स को डीसीजीआई से PresVu दवाई के लिए मंजूरी मिलने की खबर वाकई में बड़ी है। यह दवाई प्रेसबायोपिया (पढ़ने में कठिनाई) से प्रभावित व्यक्तियों के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हो सकती है। PresVu भारत की पहली ऐसी दवाई है जो विशेष रूप से पढ़ने के चश्मे की निर्भरता को कम करने के लिए बनाई गई है, और इसका असर 6 घंटे तक रहता है।

यह दवाई खासतौर पर उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकती है जो उम्र के साथ प्रेसबायोपिया का शिकार हो जाते हैं और नियमित रूप से चश्मा लगाना पड़ता है। PresVu की सफलता से भविष्य में इसके और भी सकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकते हैं।

नई दिल्ली: एनटोड फार्मास्युटिकल्स को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) से अपनी दवाई PresVu के लिए अंतिम मंजूरी मिल गई है। यह दवाई विशेष रूप से प्रेसबायोपिया से प्रभावित व्यक्तियों के लिए विकसित की गई है और इसका उद्देश्य पढ़ने के चश्मे पर निर्भरता को कम करना है।

यह मंजूरी सीडीएससी (Central Drugs Standard Control Organisation) की विषय विशेषज्ञ समिति की पूर्व सिफारिश के बाद मिली है, जो कि दवा की सुरक्षा और प्रभावकारिता का मूल्यांकन करती है। PresVu भारत की पहली दवाई है जो प्रेसबायोपिया के इलाज के लिए प्रभावी मानी जा रही है, और इसका असर 6 घंटे तक रह सकता है। यह मंजूरी उन लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण राहत प्रदान कर सकती है जो उम्र के साथ पढ़ने में कठिनाई का सामना कर रहे हैं।

यह दवा बड़े काम की 

एनटोड फार्मास्युटिकल्स ने हाल ही में PresVu नामक दवाई को लेकर एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। कंपनी का कहना है कि PresVu भारत की पहली दवाई है जो प्रेसबायोपिया से प्रभावित व्यक्तियों के लिए पढ़ने के चश्मे पर निर्भरता को कम करने के लिए विकसित की गई है। यह एक सामान्य उम्र से संबंधित दृष्टि की स्थिति है जो आमतौर पर 40 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को प्रभावित करती है।

PresVu ने अपने सूत्रीकरण और प्रक्रिया के संदर्भ में एक पेटेंट के लिए आवेदन किया है, जो इसके आविष्कारशील पहलू को दर्शाता है। इस आई ड्रॉप की खासियत यह है कि यह आंखों में डालने के 15 मिनट के भीतर प्रभाव दिखाना शुरू कर देती है और इसका असर 6 घंटे तक रहता है। यदि पहली बूंद के तीन से छह घंटे के भीतर दूसरी बूंद भी डाली जाए, तो इसका असर और भी लंबे समय तक बना रहता है।

इस दवा की कीमत 350 रुपये निर्धारित की गई है। PresVu की यह विशेषता इसे एक महत्वपूर्ण विकल्प बनाती है उन लोगों के लिए जो प्रेसबायोपिया से निपटने के लिए पढ़ने के चश्मे पर निर्भर हैं।

By