पूर्व भारतीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक ने आगामी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए पुजारा और रहाणे के रिप्लेसमेंट की पहचान कर ली है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह टेस्ट सीरीज 22 नवंबर से शुरू होगी। भारत ने पिछली दो सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को उसकी ही धरती पर हराया था, और अब टीम इंडिया हैट्रिक की कोशिश में है। पुजारा और रहाणे की भूमिका उस जीत में बेहद महत्वपूर्ण थी, इसलिए उन्हें बदलना एक बड़ा चुनौती है।

दिनेश कार्तिक ने क्या कहा

दिनेश कार्तिक ने पुजारा और रहाणे के रिप्लेसमेंट के रूप में शुभमन गिल और सरफराज खान का नाम लिया है। उनका कहना है कि इन दोनों में आगामी दौरे में वरिष्ठ खिलाड़ियों की कमी को पूरा करने की पूरी क्षमता है। कार्तिक ने क्रिकबज के शो ‘हेसीबी विद डीके’ पर कहा, “शुभमन गिल और सरफराज खान ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में शानदार खेल दिखाया है। मुझे विश्वास है कि इनमें से कोई एक ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाकर अच्छा प्रदर्शन करेगा और साबित करेगा कि वह पुजारा और रहाणे की कमी को पूरा कर सकता है।”

चेतेश्वर पुजारा ने 2018-19 की सीरीज में भारतीय बल्लेबाजी को मजबूत किया और सबसे ज्यादा 521 रन बनाए। वहीं, अजिंक्य रहाणे ने 2020-21 की सीरीज में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर शतक लगाकर भारत को महत्वपूर्ण जीत दिलाई थी।

शुभमन गिल का ऑस्ट्रेलिया में शानदार डेब्यू!

शुभमन गिल ने अब तक 25 टेस्ट मैच खेले हैं, और उनकी करियर की शानदार शुरुआत बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2020-21 के दौरान ऑस्ट्रेलिया में हुई थी। 24 वर्षीय गिल ने छह पारियों में 259 रन बनाकर सीरीज में छठे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी का खिताब हासिल किया। उन्होंने ऐतिहासिक गाबा टेस्ट के अंतिम दिन 91 रन की शानदार पारी खेलकर भारत को जीत दिलाई।

सरफराज का शानदार प्रदर्शन!

दूसरी ओर, सरफराज खान ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू के बाद बेहतरीन शुरुआत की है। उन्होंने पांच पारियों में 50 की औसत से 200 रन बनाए, जिसमें तीन अर्धशतक भी शामिल हैं।

By