बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बाबर आजम का प्रदर्शन निराशाजनक रहा, जिसके बाद वे टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग के टॉप-10 से बाहर हो गए हैं। अब उनकी व्हाइट बॉल क्रिकेट में कप्तानी भी खतरे में पड़ सकती है।

बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू हार के बाद पाकिस्तान क्रिकेट में उथल-पुथल मच गई है। बाबर आजम के खराब प्रदर्शन को इस हार का एक बड़ा कारण माना जा रहा है। बाबर ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 4 पारियों में सिर्फ 64 रन बनाए। अब खबरें हैं कि ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले पाकिस्तान को व्हाइट बॉल क्रिकेट में नया कप्तान मिल सकता है, और बाबर को वनडे और टी20 की कप्तानी गंवानी पड़ सकती है।

यह दिग्गज बन सकता है नया कप्तान!

4 नवंबर से पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 वन-डे और 3 टी20 मैचों की सीरीज शुरू हो रही है। खबरें हैं कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) बाबर आजम की जगह मोहम्मद रिजवान को नया कप्तान बना सकता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, व्हाइट बॉल टीम के हेड कोच गैरी कर्स्टन ने PCB अधिकारियों से कहा है कि टीम को रिजवान के रूप में तीनों फॉर्मेट में एक ही कप्तान मिलना चाहिए।

29 वर्षीय बाबर आजम का प्रदर्शन हाल की कई सीरीज में बेहद खराब रहा है, जिसके चलते वे टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग के टॉप-10 से बाहर हो गए हैं। बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में बाबर का बल्ला पूरी तरह से खामोश रहा। पहले टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने खाता भी नहीं खोला और दूसरी पारी में 22 रन बनाकर आउट हो गए।

दूसरे टेस्ट में बाबर आजम ने पहली पारी में 31 और दूसरी पारी में सिर्फ 11 रन बनाए। अब उनके खराब टेस्ट प्रदर्शन का असर वनडे और टी20 में भी देखने को मिल सकता है। लगातार हार के कारण पाकिस्तान के खिलाड़ियों के बीच भी मतभेद बढ़ रहे हैं, जिससे PCB को बड़ा कदम उठाना पड़ सकता है।

बाबर आजम ने क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में खराब प्रदर्शन के बाद तीनों फॉर्मेट में पाकिस्तान टीम की कप्तानी छोड़ दी थी। इसके बाद शाहीन अफरीदी को टी20 और शान मसूद को टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया। लेकिन जनवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ खराब प्रदर्शन के चलते शाहीन को टी20 की कप्तानी से हटा दिया गया।

मार्च 2024 में पीसीबी अध्यक्ष मोहसिन नकवी ने बाबर आजम को फिर से व्हाइट बॉल क्रिकेट का कप्तान बना दिया। बाबर की कप्तानी में पाकिस्तानी टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पहले ही राउंड में बाहर हो गई। अब तक बाबर ने 148 इंटरनेशनल मैचों में पाकिस्तान की कप्तानी की है, जिसमें 84 मैचों में जीत और 50 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। 1992 के वर्ल्ड कप विजेता इमरान खान के बाद, बाबर पाकिस्तान के दूसरे सबसे सफल कप्तान हैं।

बाबर आजम की कप्तानी का रिकॉर्ड

 टेस्ट मैच
खेले: 20
जीते: 10
हारे: 6

ड्रॉ: 4

वनडे (ODI)
खेले: 43
जीते: 26
हारे: 15

टाई: 1
बेनतीजा: 1

टी20 इंटरनेशनल
खेले: 85
जीते: 48
हारे: 29

टाई: 1
बेनतीजा: 7

 

By