Dating App Fraud: 2017 में 10 महिलाओं को धोखा देने के आरोप में जेल जा चुकी एक नर्स, सजा काटने के बाद 2019 में फिर से सक्रिय हो गई। उसने 3 और महिलाओं को ठगा। अब, कोर्ट ने उसे चार और महिलाओं को पुरुष बनकर धोखा देने के मामले में सजा सुनाई है।

नई दिल्ली: लीना (बदला हुआ नाम) को टिंडर पर राइट स्वाइप के जरिए एक हैंडसम युवक मिला, जिससे उसने प्यार की उम्मीदें बांध लीं। दोनों ने नंबर शेयर किए और बातों का सिलसिला शुरू हुआ। युवक ने खुद को फार्मासिस्ट बताया। एक दिन उसने लीना को कुछ ऐसी तस्वीरें भेजीं, जिन्हें देखकर वो हैरान रह गई। दोनों ने मिलने का प्लान बनाया, लेकिन आखिरी पल में युवक ने मुलाकात कैंसल कर दी।

लीना को शक हुआ, और जब सच्चाई सामने आई तो उसके होश उड़ गए। जिससे वह अपना प्रेमी समझकर बातें कर रही थी, वह असल में एक महिला निकली। 33 वर्षीय अदेल रेनी, जो पहले भी पुरुष बनकर 16 महिलाओं को इसी तरह ठग चुकी थी, दो बार जेल भी जा चुकी थी। लीना ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई, जिसके बाद अदेल को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने सभी सबूत जुटाकर अदेल को कोर्ट में पेश किया, जहां उसे 28 महीने की सजा सुनाई गई।

वॉयस-चेंजिंग ऐप से बदली गई आवाज

स्कॉटलैंड के किल्मरनॉक की अदेल रेनी, जो पहले नर्स के रूप में काम करती थी, का नाम सेक्स अपराधियों की सूची में दर्ज है। अगस्त 2023 में उसने टिंडर पर एक फर्जी प्रोफाइल बनाकर वॉयस-चेंजिंग ऐप की मदद से पुरुषों की आवाज में बात करना शुरू किया। लीना से बातचीत बढ़ने पर उसने उसे फूल भी भिजवाए। लेकिन जब रेनी ने मिलने का प्लान कैंसल किया, तो लीना को शक हुआ और उसने बात करना बंद कर दिया।

लीना द्वारा भेजी गईं परेशान करने वाली तस्वीरें

अदेल रेनी ने शेरिल नाम से एक फर्जी प्रोफाइल बनाकर फिर से लीना से संपर्क किया। लीना ने जब अपने प्रेमी का जिक्र किया, तो शेरिल ने उसे सुझाव दिया कि वह उसे एक और मौका दे और फिर से बातचीत करे। इसके बाद रेनी ने पुरुष बनकर लीना को कुछ आपत्तिजनक तस्वीरें भेजीं, जिससे लीना डर गई। इसके बाद लीना ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई, जिसके बाद 14 नवंबर 2023 को अदेल रेनी को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने उसका मोबाइल फोन भी जब्त किया, जिसमें फर्जी ईमेल एड्रेस मिले।

कोर्ट में चार आरोपों को किया कबूल

अदेल रेनी के फोन की इंटरनेट सर्च हिस्ट्री से लीना की जानकारी मिली और फर्जी पुरुष प्रोफाइल से मिलती-जुलती एक तस्वीर भी पाई गई। पुलिस ने उसके घर से कई बैंक कार्ड भी जब्त किए। 30 जुलाई 2024 को किल्मरनॉक शेरिफ कोर्ट में रेनी ने चार मामलों में अपना जुर्म कबूल किया। अदालत ने उसे 28 महीने की जेल की सजा सुनाई और 12 महीने की निगरानी में रिहा रखने का आदेश दिया। साथ ही, उसे 10 साल तक यौन अपराधियों के रजिस्टर में भी रखा गया है।

इससे पहले 13 महिलाओं को फंसाया

2017 में अदेल रेनी ने 2012 से 2016 के बीच 10 महिलाओं के खिलाफ 18 अपराध स्वीकार किए थे। उसे तब 22 महीने की जेल और 10 साल के लिए यौन अपराधियों की सूची में डाला गया। जेल से रिहा होने के बाद, उसने फिर से ठगी की और इस बार टिंडर पर अमीर वकील बनने का नाटक किया। वॉयस चेंजिंग ऐप का इस्तेमाल कर उसने तीन और महिलाओं को ठग लिया। इसके बाद उसे फिर से जेल भेजा गया।

By