New Traffic Rules: हाईकोर्ट के आदेश के बाद, 1 सितंबर से विशाखापट्टनम में बाइक और स्कूटर पर पीछे बैठने वालों को भी हेलमेट पहनना होगा। यदि कोई इस नियम का पालन नहीं करता, तो उसे 1035 रुपये का चालान होगा। साथ ही, नियम तोड़ने वालों का लाइसेंस तीन महीने के लिए सस्पेंड भी किया जा सकता है।

New Traffic Rules: अगर आप बाइक या स्कूटर चलाते हैं, तो ये खबर आपके लिए है! 1 सितंबर से नया ट्रैफिक नियम लागू हो रहा है। अब, विशाखापट्टनम में बाइक और स्कूटर पर पीछे बैठने वाले को भी हेलमेट पहनना अनिवार्य होगा। अक्सर लोग खुद भी बिना हेलमेट के चलाते हैं, लेकिन इस नए नियम के तहत दोनों को हेलमेट पहनना पड़ेगा।

1 सितंबर से नया नियम लागू

हाईकोर्ट के आदेश के बाद, 1 सितंबर से विशाखापट्टनम में नया नियम लागू होगा। अब बाइक और स्कूटर पर पीछे बैठने वालों को भी हेलमेट पहनना पड़ेगा। यह नियम सड़क हादसों को कम करने के लिए बनाया गया है।

विशाखापट्टनम के पुलिस आयुक्त शंखब्रत बागची और जिला कलेक्टर हरेंधीरा प्रसाद ने चेतावनी दी है कि अगर आप इस नियम का पालन नहीं करेंगे, तो आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

विशाखापट्टनम पुलिस के अनुसार, अगर कोई इस नए हेलमेट नियम का पालन नहीं करेगा, तो उसे 1035 रुपये का चालान देना होगा। साथ ही, नियम तोड़ने वालों का लाइसेंस तीन महीने के लिए सस्पेंड भी किया जा सकता है।इसके अलावा, केवल ISI मार्के हेलमेट ही मान्य होंगे। खराब क्वालिटी के हेलमेट पहनने पर भी कार्रवाई की जाएगी।

क्यों जरूरी है हेलमेट

हेलमेट सिर्फ चालान से बचने के लिए नहीं, बल्कि आपकी और पीछे बैठने वाले की सुरक्षा के लिए भी जरूरी है। एक एक्सीडेंट में सिर में गंभीर चोट लग सकती है, और कई मामलों में जान भी जा चुकी है। हेलमेट पहनकर आप खुद को और दूसरों को सुरक्षित रख सकते हैं।

By