Kalindi Express Train: जांच के दौरान कलिंदी एक्सप्रेस के ट्रैक के बीच में एक LPG गैस सिलेंडर, कांच की बोतल में ज्वलनशील पदार्थ (संभवत: पेट्रोल), और सफेद रंग के केमिकल पाए गए।

कानपुर ट्रेन हादसा: कालिंदी एक्सप्रेस पर बड़ी साजिश की कोशिश

उत्तर प्रदेश के कानपुर में कालिंदी एक्सप्रेस को पलटाने की एक बड़ी साजिश का खुलासा हुआ है। मुंढेरी क्रॉसिंग के पास रेलवे ट्रैक पर एक गैस सिलेंडर रखा गया था। जब कालिंदी एक्सप्रेस उससे टकराई, तो सिलेंडर उछलकर दूर जा गिरा। खुशी की बात ये रही कि सिलेंडर फटा नहीं और बड़ा हादसा टल गया।

घटना के बाद हड़कंप मच गया है कि क्या ये ट्रेन को नुकसान पहुंचाने की साजिश थी। कानपुर सेंट्रल से 30 किलोमीटर दूर शिवराजपुर क्षेत्र में रात 8.30 बजे ट्रेन के पायलट ने ट्रैक पर गैस सिलेंडर देखा। उन्होंने तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोका, जिससे बड़ा खतरा टल गया।

 आपत्तिजनक सामान मिला, बड़ी तबाही टली

कानपुर में कालिंदी एक्सप्रेस के पास से जांच के दौरान कई खतरनाक सामान मिले हैं। रेलवे ट्रैक पर एक एलपीजी गैस सिलेंडर के साथ कांच की बोतल में ज्वलनशील पदार्थ (शायद पेट्रोल) और सफेद रंग का केमिकल रखा गया था। इसके अलावा, घटनास्थल से एक माचिस भी मिली है।

खुशी की बात यह है कि ट्रेन की स्पीड कम होने की वजह से गैस सिलेंडर पटरी से साइड में गिर गया और फटा नहीं। अगर सिलेंडर फट गया होता, तो रेल की पटरी धमाके के साथ उड़ सकती थी और ट्रेन का इंजन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो सकता था।

 लोको पायलट की सूझबूझ से बची ट्रेन

कानपुर में कालिंदी एक्सप्रेस के पास एक बड़ा हादसा टल गया, और इसका श्रेय लोको पायलट की सूझबूझ को जाता है। रेलवे ट्रैक पर एक एलपीजी गैस सिलेंडर और अन्य आपत्तिजनक सामान देखे जाने के बाद, पायलट ने तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगा दिए। इससे सिलेंडर पटरी से साइड में गिर गया और फटा नहीं।

इस घटना पर पुलिस ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर लॉ एंड ऑर्डर, हरीश चंद्र ने बताया कि सुबह साढ़े बजे रेलवे ने सूचित किया कि प्रयागराज से भिवानी जा रही ट्रेन के पायलट ने ट्रैक पर सिलेंडर देखा और इमरजेंसी ब्रेक लगाई। ट्रेन काफी देर तक रुकी रही।

फिलहाल, घटनास्थल पर सभी वरिष्ठ अधिकारी और फॉरेंसिक टीम मौजूद हैं। एक डैमेज सिलेंडर और अन्य आपत्तिजनक सामान की जांच की जा रही है। पुलिस इस घटना की आतंकी साजिश के संदर्भ में भी जांच कर रही है, और डॉ स्क्वायड की टीम भी मौके पर मौजूद है।

By