अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने घोषणा की है कि 2025 का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल अगले साल 11 से 15 जून के बीच लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जाएगा। अगर मैच समय पर पूरा नहीं होता है, तो 16 जून को रिजर्व दिन रखा गया है।

दुबई: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के तीसरे फाइनल की तारीख और जगह का ऐलान हो गया है। यह फाइनल 11 से 15 जून 2025 तक इंग्लैंड के ऐतिहासिक लॉर्ड्स ग्राउंड पर होगा, जो पहली बार WTC फाइनल की मेजबानी करेगा। अगर मैच समय पर पूरा नहीं होता, तो 16 जून को रिजर्व-डे रखा गया है। पिछली बार के फाइनल साउथेम्प्टन (2021) और ओवल (2023) में हुए थे।

आईसीसी के CEO ज्योफ एलार्डिस ने कहा, “आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल क्रिकेट के सबसे महत्वपूर्ण मैचों में से एक बन गया है। हमें 2025 के फाइनल की तारीखें घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है।”

भारत लगातार दो WTC फाइनल हार चुका

भारत लगातार दो WTC फाइनल हार चुका है। 2021 में न्यूजीलैंड और पिछले साल ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को हराया था। इस बार, रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत तालिका में शीर्ष पर है और ऑस्ट्रेलिया को चुनौती देने के लिए तैयार है। भारत इस साल के अंत में पांच मैचों की श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा। न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, और श्रीलंका भी फाइनल में जगह बनाने की दौड़ में हैं।

पाकिस्तान की हालत काफी खराब है।

पाकिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू सीरीज में 0-2 से हार का सामना करना पड़ा है, जिससे उसकी स्थिति काफी खराब हो गई है। फिलहाल, पाकिस्तान तालिका में आठवें और वेस्टइंडीज निचले नौवें पायदान पर है। दूसरी ओर, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 22 नवंबर से शुरू होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में कड़ी टक्कर की उम्मीद है। भारत ने 2016-17 से 2022-23 तक लगातार चार श्रृंखलाएं जीती हैं, और इनमें से दो बार ऑस्ट्रेलिया को उसकी धरती पर हराया है।

By