श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज पर अनिश्चितकाल के लिए बैन लगा दिया गया है। अब वह क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में नहीं खेल पाएगा। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने इसकी पुष्टि की है।श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज निरोशन डिकवेला को लंका प्रीमियर लीग 2024 (LPL 2024) के दौरान डोपिंग नियमों का उल्लंघन करने पर निलंबित कर दिया गया है। गॉल मार्वल्स टीम के कप्तान डिकवेला को रेक्रीशनल दवाओं का उपयोग करने का दोषी पाया गया, जो प्रतियोगिता के नियमों के खिलाफ था।

अनिश्चित काल के लिए प्रतिबंध लगाया गया

श्रीलंका क्रिकेट (SLC) ने पुष्टि की है कि निरोशन डिकवेला को सभी तरह के क्रिकेट से तुरंत निलंबित कर दिया गया है। यह कार्रवाई श्रीलंका एंटी-डोपिंग एजेंसी (SLADA) द्वारा लंका प्रीमियर लीग 2024 के दौरान किए गए डोपिंग टेस्ट के बाद हुई।

श्रीलंका क्रिकेट ने अपने बयान में बताया कि यह डोपिंग टेस्ट खेल मंत्रालय और श्रीलंका क्रिकेट के सहयोग से वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (WADA) के दिशा-निर्देशों के तहत किया गया था। एसएलसी ने कहा, “हमारा उद्देश्य क्रिकेट को प्रतिबंधित पदार्थों से मुक्त रखना और खेल की अखंडता को बनाए रखना है।”

उन्होंने आगे कहा, “हम डोपिंग उल्लंघनों से खेल को सुरक्षित रखने के लिए, खेल मंत्रालय और एसएलएडीए के सहयोग से, घरेलू टूर्नामेंटों में रैंडम रूप से ये टेस्ट करते हैं।”

आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला गया था

एलपीएल 2024 में गॉल मार्वल्स की कप्तानी करने वाले 31 वर्षीय निरोशन डिकवेला ने आखिरी बार मार्च 2023 में नेशनल टीम के लिए खेला था. उन्हें इस साल की शुरुआत में बांग्लादेश के खिलाफ श्रीलंका की टी20ई श्रृंखला के लिए चुना गया था, लेकिन उन्होंने एक भी मैच नहीं खेला.

निरोशन डिकवेला ने श्रीलंका के लिए सभी फॉर्मेट्स में विकेटकीपिंग की है, उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 2757 रन, वनडे में 1604 रन और इंटरनेशनल टी20 में 480 रन बनाए हैं

By